यहां हम आपको बताना चाहते है की यदि आप 2024 में छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET EXAM 2024) दिलाने के लिए योजना बना रहे हैं, तो CG TET EXAM के पेपर 1 For Class 01 to 05 और पेपर 2 For Class 06 to 08 दोनों के विस्तृत पाठ्यक्रम CG TET Syllabus 2024 को समझकर अपनी तैयारी शुरू करना महत्वपूर्ण होगा हम इस पोस्ट में आपको हम CG TET Syllabus 2024 के पेपर 01 जो Class 01 to 05 तक के लिए है उसको गहराई से बताएँगे एवं उनके पीडीऍफ़ फाइल भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराएँगे आप 2024 में आयोजित होने वाले CG TET EXAM के पाठ्यक्रम से क्या उम्मीद कर सकते हैं और यह पिछले वर्षों में आयोजित परीक्षा के सिलेबस CG TET Syllabus 2024 से कैसे भिन्न हो सकता है तथा अपनी पढ़ाई के लिए प्रभावी ढंग से योजना कैसे बना सकते हैं।
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 पाठ्यक्रम प्रथम पेपर (कक्षा एक से पाँच तक अध्यापन - पात्रता हेतु )
01 - विषय - बाल विकास और शिक्षा शास्त्र ( CG TET Syllabus 2024 For Class 01 to 05 Child Development and Pedagogy , 30 अंकों के कुल 30 प्रश्न )
इकाई 1: बाल विकास परिचय - अंक 07
• विकास की अवधारणा, विकास की अवस्थाएँ– गर्भावस्था, शैशवावस्था, प्रारंभिक व उत्तर बाल्यावस्था, किशोरावस्था ।
• शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक, संवेगात्मक विकास । ·
• विकास को प्रभावित करने वाली बातें - प्रकृति एवं पोषण, निरंतरता व अनिरंतरता, प्रारंभिक एवं परवर्ती ( बाद के) अनुभव ।
• बाल विकास की सामाजिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि ।
• बच्चों का अध्ययन कुछ तरीकों से परिचय |
इकाई 2 : विकास के पहलू - अंक 07
(क) शारीरिक व गत्यात्मक विकास, शारीरिक नियंत्रण व समन्वयन का विकास
(ख) संवेगात्मक एवं नैतिक विकास - कुछ सामान्य सिद्धांत, शरीर के अंगों के अनुपात में बदलाव, ऊँचाई व वजन की वृद्धि, शारीरिक बनावट में बदलाव, नियंत्रण का विकास (स्थूल एवं सूक्ष्म), संवेगात्मक विकास, नैतिक विकास विद्यालय एवं घर का वातावरण, मित्र / साथी समूह एवं वयस्कों के साथ संबंध, बाल विकास की सामाजिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, व्यक्तित्व का विकास एवं सामाजीकरण |
इकाई 3: सीखना एवं संज्ञान का विकास - अंक 09
• सीखना क्या है और बच्चे कैसे सीखते हैं?
• विविध धारणाओं की समीक्षा-व्यवहारवादी, संरचनावादी, सामाजिक संकल्पनाएं, संज्ञान क्या है?
• बच्चों की सोच पर जीन पियाजे के विचार, ज्ञान निर्माण के तरीके स्कीमा ( Schema ), सम्मिलन (Assimilation), समायोजन (Accommodation), व्यवस्थापन ( Organization), संतुलनीकरण (Equilibration).
• किशोरों की सोच के लक्षण, मानसिक संक्रियाएँ क्या है? शैशव अवस्था से किशोरावस्था तक सोच का विकास व उसकी कड़ियाँ, संवेदी - क्रियात्मक अवस्था, पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था, मूर्त संक्रियात्मक अवस्था, औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था, पियाजे के सिद्धातों का शैक्षणिक महत्व, लेव वैगोत्सकी रचनावाद, निकट विकास क्षेत्र, स्केफोल्डिंग, शिक्षक की भूमिका ।
• बच्चा एक समाधानकर्ता तथा वैज्ञानिक अनुसंधानकर्ता ।
• बच्चों का वैकल्पिक अवधारणाओं को सीखना ।
• सीखने की प्रक्रिया में बच्चों द्वारा की जाने वाली गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया का एक सार्थक पद है, इसे समझना । • अभिप्रेरण और सीखना ।
इकाई 4: विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अंक 07
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों से अभिप्राय क्षति, अपंगता एवं अक्षमता, विभिन्नताओं में समानता, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के साथ कार्य ।
• ज्ञान और शिक्षाक्रम - शिक्षाक्रम की जरूरत, शिक्षाक्रम की अवधारणा, पाठ्यक्रम की अवधारणा, शिक्षाक्रम निर्माण की समस्याएं, शिक्षाक्रम के चुनाव के आधार शिक्षा का अधिकार अधिनियम - 2009, शिक्षकों की भूमिका एवं उत्तरदायित्व, बाल अधिकार ।
02 -विषय भाषा - 1 (हिंदी) ( CG TET Syllabus 2024 For Class 01 to 05 Hindi, 30 अंकों के कुल 30 प्रश्न )
इकाई-1 : वर्ण विचार 03 अंक
अक्षर, स्वर, व्यंजन, अनुस्वार एवं अनुनासिक ध्वनियाँ, लिंग, वचन आदि । संधि एवं संधि विच्छेद (स्वर - संधि, व्यंजन संधि, विसर्ग संधि),
इकाई—2 : शब्द विचार 04 अंक
शब्द रूप और शब्द रचना , स्रोत के आधार पर शब्दों के वर्ग- तत्सम तद्भव, देशज, विदेशी; अर्थ के आधार पर शब्द भेद - पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, अनेकार्थी शब्द |
इकाई—3 : शब्द रचना 04 अंक
उपसर्ग, प्रत्यय, समास व समास के भेद, अनेक शब्दों या वाक्यांश के लिए एक शब्द ।
इकाई—4 : पद व पद-भेद 03 अंक
संज्ञा, संज्ञा के प्रकार, कारक - चिह्न, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, ।
इकाई - 5 : वाक्य परिचय ०३ अंक
वाक्य के अंग, वाक्य के भेद, पदक्रम |
इकाई -6 : रचना ०३ अंक
हावरे तथा लोकोक्तियां, अपठित गद्यांश
इकाई - 7 : बच्चों की भाषायी विकास की प्रक्रिया ०३ अंक
भाषा विकास के चरण । बच्चे स्कूल आने से पहले क्या-क्या सीख कर आते हैं। बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं। स्कूल आने वाले बच्चों में भाषा सीखने की प्रक्रिया के गुण । बच्चों की भाषा सीखने की क्षमता |
इकाई - 8 बच्चों में भाषायी क्षमता एवं उनका विकास ०३ अंक
पढना क्या है? अर्थ निकालने की प्रकिया । भाषा अर्थ ग्रहण करना एवं अर्थ निर्माण । भाषा सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना और इसका अंतः संबंध ।
इकाई- 09 : मूल्यांकन ०३ अंक
भाषा में मूल्यांकन क्यों? भाषा की प्रकृति बच्चों में भाषा क्षमता के आकलन के संभावित तरीके, भाषा सीखने, लिखने व पढ़ने की प्रक्रिया में गलतियों की भूमिका ।
03 -भाषा - 2 (अंग्रेजी) (30 Multiple Choice Questions of 30 Marks will be asked from this part of Question Paper)
A) Comprehension (15 Questions)
Two unseen prose passages with questions on: comprehension, grammar and verbal ability
i) Comprehension (7 marks)
ii) Grammar (4 marks)
iii) Vocabulary (4 marks)
B) Pedagogy of Language Development (15 Questions)
• Learning and acquisition (1 mark)
• Principles of Language Teaching (1 mark)
• Role of listening and speaking; functions of language and how children use it as a tool (2 marks)
• Critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form (1 mark)
• Challenges of teaching language in a diverse classrooms, language difficulties, errors and disorders (2 marks)
• Language Skills (4 marks)
• Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing (2 marks)
• Teaching learning materials: Textbook, multilingual resource of the classroom multi-media materials, (1 mark)
• Remedial Teaching (1 mark)
4 - (गणित) ( CG TET Syllabus 2024 For Class 01 to 05 Mathematics) 30 Marks
इकाई 1: गणित की प्रकृति अंक 07
गणितीय विचार किस तरह विकसित होते हैं ? गणित का स्वरूप । गणितीय तरीके से सोचना अमूर्तीकरण विशिष्टीकरण और व्यापकीकरण ।
इकाई 2: गणित सीखना - सिखाना व आकलन 07 अंक
सीखने का मॉडल बनाना सीखना यानी रटना ( बैंकिंग मॉडल), सीखना यानी प्रोग्रामिंग सीखना यानी समझ का निर्माण, शिक्षण की प्रचलित प्रथाएँ, कक्षा में रचनावाद आकलन, अमूर्त सोच का विकास, अवधारणात्मक व प्रक्रियात्मक ज्ञान ।
इकाई 3 अन्य गणित १६ अंक
3.1 दशमलव प्रणाली - मीट्रिक प्रणाली, लम्बाई, क्षेत्रफल, आयतन, द्रव्यमान, समय के माप ।
3.2 संख्याएं – पूर्ण सम, विषम, अभाज्य एवं विभाज्य संख्याएं आरोही व अवरोही क्रम, स्थानीयमान ।
3.3 साधारण भिन्न एवं दशमलव भिन्न - भिन्नों की परस्पर तुलना इसके नियम दशमलव भिन्न को साधारण भिन्न में बदलना ।
3.4 संख्यात्मक व्यंजकों का समीकरण - व्यंजक का सरलीकरण, BODMAS का प्रयोग ।
3.5 वर्गमूल - वर्गमूल निकालने की विधियां - गुणनखण्ड व भाग विधि, दशमलव वाले संख्याओं का वर्गमूल निकालना ।
3.6 महत्तम समापवर्तक और लघुतम समापवर्त्य - महत्तम समापवर्तक और लघुतम समापवर्त्य क्या है ? इससे संबंधित समस्याओं के हल हेतु सूत्र ।
3.7 औसत - औसत निकालने की विधि |
3.8 प्रतिशत - प्रतिशत का अर्थ, प्रतिशत को दशमलव व दशमलव को प्रतिशत में बदलने की विधि |
3. 9 साधारण ब्याज - सधारण ब्याज क्या है? इससे संबंधित प्रश्नों के सूत्र |
3.10 लाभ तथा हानि - कय-विक्रय मूल्य लाभ -हानि, इन्हें प्रतिशत व रूपयों में व्यक्त करना ।
3.11 अनुपात व समानुपात के नियम - अनुपात समानुपात साधारण नियम ।
3.12 चाल, समय, दूरी - चाल, समय, दूरी निकालने का सूत्र ।
3.13 ऐकिक नियम, समय, कार्य व मजदूरी ।
3.14 क्षेत्रफल तथा परिमाण |
3.15 आयतन - ठोस की मापें - लम्बाई चौड़ाई व ऊंचाई घन व घनाभ, आयतन ।
3.16 समय ।
05 पर्यावरण अध्ययन ( CG TET Syllabus 2024 For Class 01 to 05 Environmental Studies ) 30 Marks
इकाई 1 – स्वयं के पर्यावरण को समझना 3 अंक
पर्यावरण क्या है? पर्यावरण के घटक -सामाजिक, आर्थिक, प्राकृतिक, सांस्कृतिक पर्यावरण के घटकों की अंतःक्रियाएं, आज के संदर्भ में पर्यावरण के प्रमुख सरोकार, बच्चों के दृष्टिकोण से पर्यावरण की रोचकता ।
इकाई 2 - पर्यावरण के बारे में बच्चों की समझ 04 अंक
बच्चे की समझ, बच्चे का दृष्टिकोण, 5 से 7 व 8 से 14 वर्ष के बच्चों की पर्यावरण के बारे में समझ कैसे पता करें, बच्चा पर्यावरण के बारे में क्या-क्या जानता है? बच्चे कैसे सीखते हैं? आवाज और अनुभव सीखने में समाज और वयस्क की भूमिका |
इकाई 3- पर्यावरण अध्ययन क्यों पढ़ाएं ? 03 अंक
पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम के सरोकार, अवधारणाओं का बनना, प्राथमिक स्तर पर सामाजिक अध्ययन की अवधारणाएं, कौशल क्या हैं ? कौशलों का विकास
इकाई 4- पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्र 04 अंक
विज्ञान शिक्षण, सामाजिक अध्ययन शिक्षण, कक्षा-कक्ष में शिक्षण कार्य - चित्रों को पढ़ना, बच्चों द्वारा बनाए गए चित्रों को समझना, दिन- रात और ऋतुओं को समझना, समय नापना, नक्शे पढ़ना और समझना ।
इकाई 5- पर्यावरण अध्ययन व कक्षा-कक्ष की गतिविधियां 04 अंक
गतिविधि क्या है ? प्रयोग सामग्री का संकलन, कक्षा-कक्ष में गतिविधि का आयोजन और संगठन, छोटे-छोटे प्रयोग- चर्चाएं, क्षेत्र भ्रमण, सर्वे, प्रोजेक्ट, पुस्तकालय- सीखने के संसाधन के रूप में, मूल्यांकन, अच्छा कक्षा-कक्ष |
इकाई 6- परिवार 4 अंक
आपसी संबंध, एकल एवं संयुक्त परिवार, सामाजिक बुराईयाँ (बाल विवाह, दहेज प्रथा, बालश्रम, चोरी), दुर्व्यसन (नशाखोरी, धूम्रपान) और इनके व्यक्तिगत, सामाजिक एवं आर्थिक दुष्परिणाम |
इकाई 7 अपने शरीर की देखभाल 04 अंक
अपने शरीर की देख-भाल, शरीर के बाह्य अंग और उनकी साफ-सफाई, शरीर के आंतरिक तंत्रों की सामान्य जानकारी, संतुलित भोजन की जानकारी और इसका महत्व; सामान्य रोग (आंत्रशोथ, अमीबियोसिस, मेटाहीमोग्लोबिन, एनीमिया, फ्लुओरोसिस, मलेरिया, डेंगू ), उनके कारण और बचाव के उपाय, टीकाकरण एवं पल्स पोलियो अभियान ।
इकाई 8 पारिस्थितिक तंत्र 04 अंक
पारिस्थितिक तंत्र की संरचना, जैविक व अजैविक घटक, खाद्य श्रृंखला व खाद्य जाल, पदार्थों का चक्रण ।
Thanks